Why Was BGMI Removed From Play Store In India (2022)

बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया (बीजीएमआई) ने अपने पूर्ववर्ती PUBG के चरणों का पालन किया है। इसे Apple और Google ऐप स्टोर से हटा दिया गया है। खिलाड़ी जो इस कार्रवाई के पीछे का कारण जानना चाहते हैं, उन्हें नीचे पढ़ना चाहिए क्योंकि हम बताते हैं कि भारत में प्ले स्टोर से बीजीएमआई को क्यों हटाया गया था।

BGMI को भारत में Play Store से हटाए जाने के पीछे का कारण

व्हाई-वाज़-बीजीएमआई-रिमूव्ड-फ्रॉम-प्ले-स्टोर-इन-इंडिया

यह फैसला भयावह घटना की प्रतिक्रिया के रूप में आया है। इस साल की शुरुआत में बीजीएमआई खेलने से रोकने के लिए एक 16 वर्षीय लड़के ने अपनी मां को कथित तौर पर गोली मार दी थी। इस घटना ने बच्चों पर खेल के व्यवहारिक प्रभावों के बारे में कुछ गंभीर बातचीत की है।

बीजीएमआई पर प्रतिबंध के आह्वान को संबोधित करते हुए, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने जवाब दिया, “इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) में विभिन्न रिपोर्ट और शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिसमें बताया गया है कि अवरुद्ध किए गए ऐप्स नए अवतार के साथ दिखाई दे रहे हैं। समान लगने वाले नामों का उपयोग करके या समान कार्यक्षमता के साथ पुनः ब्रांडेड किया गया। ऐसी सभी रिपोर्टों और शिकायतों को जांच के लिए अनुरोध करने वाली एजेंसी गृह मंत्रालय (एमएचए) को भेज दिया गया है। एमईआईटीवाई सूचना प्रौद्योगिकी (जनता द्वारा सूचना की पहुंच को रोकने के लिए प्रक्रिया और सुरक्षा) नियम, 2009″ में परिभाषित उचित प्रक्रिया का पालन करता है।

फिलहाल स्थिति कुछ अराजक नजर आ रही है। क्राफ्टन ने कहा है कि वे स्पष्ट कर रहे हैं कि भारत में प्ले स्टोर से बीजीएमआई को कैसे हटाया गया। दूसरी ओर, Google ने कहा है कि क्राफ्टन को उसी के बारे में सूचित करने के बाद निष्कासन किया गया था।

भारत में पबजी के बैन होने के बाद पिछले साल बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया को लॉन्च किया गया था। इसने भारतीय गेमिंग समुदाय में काफी लोकप्रियता हासिल की। अप्रत्याशित रूप से, खेल ने थोड़े समय के भीतर बड़ी संख्या में खिलाड़ी प्राप्त किए। हालाँकि, BGMI को Play Store से हटा दिए जाने के साथ, खिलाड़ी इन ऑफ़लाइन खेलों जैसे फ्री फायर और PUBG मोबाइल लाइट को आज़माना चाह सकते हैं।

Leave a Comment