Mobile Global Esports partners with Somaiya Vidyavihar University to build India’s first-ever professional Esports arena

[ad_1]

प्रतिस्पर्धी गेमिंग उद्योग भारत के रूप में अपना दायरा बढ़ा रहा है eSports बाजार दुनिया के सबसे बड़े और सबसे तेजी से बढ़ते निर्यात बाजारों में से एक बन गया है। और अब, मोबाइल ग्लोबल एस्पोर्ट्स तथा सोमैया विद्याविहार विश्वविद्यालय भारत के पहले पेशेवर निर्यात क्षेत्र के निर्माण के लिए अपने सहयोग की घोषणा की। यह पेशेवर एस्पोर्ट्स क्षेत्र सोमैया विद्याविहार विश्वविद्यालय में बड़े टूर्नामेंटों की मेजबानी करने के लिए बैठने की एक बड़ी क्षमता की सुविधा प्रदान करेगा, ऐसा करने वाला भारत का पहला विश्वविद्यालय बन जाएगा।

MoGo SVU एस्पोर्ट्स एरिना: भारत में पहली बार प्रोफेशनल एस्पोर्ट्स एरिना

वैश्विक निर्यात प्रतियोगिताओं में भारत की भागीदारी भी बढ़ रही है। राष्ट्र ने जीता कांस्य पदक डोटा 2 2022 में कॉमनवेल्थ एस्पोर्ट्स चैंपियनशिप में। इसके अलावा, एस्पोर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (ईएसएफआई) आगामी एशियाई खेलों के लिए 18 सदस्यीय टीम भेज रहा है जिसमें गेमिंग खिताब शामिल हैं फीफा 22, स्ट्रीट फाइटर वी, चूल्हा, प्रसिद्ध व्यक्तियों के संघतथा डोटा 2.

ये सभी भारतीय गेमिंग बाजार की क्षमता की ओर इशारा करते हैं, जिसे मोबाइल ग्लोबल एस्पोर्ट्स (MOGO) सहित कई संगठन टैप करना चाहते हैं। MOGO का लक्ष्य भारत और दक्षिण एशिया में पहली मोबाइल गेमिंग फर्म बनना है जो छात्र-एथलीटों को विश्वविद्यालय और कॉलेज प्रतियोगिता को प्रोत्साहित करने के लिए सबसे बड़े निर्यात प्लेटफार्मों में से एक प्रदान करती है।

चीन ने मोबाइल गेमिंग को अस्वीकार किया
गेमिंगफोन के माध्यम से छवि

उसी के बारे में बोलते हुए, सोमैया विद्याविहार विश्वविद्यालय के सोमैया स्पोर्ट्स अकादमी के निदेशक, आजाज़ खान ने कहा, “हम मोबाइल ग्लोबल ईस्पोर्ट्स इंक के साथ इस उद्यम के लिए उत्साहित हैं। सोमैया हमेशा अग्रणी रहा है जब खेल और खेल बुनियादी ढांचे के माध्यम से समग्र शिक्षा की बात आती है जो हमारे लिए मुख्य फोकस में से एक रहा है। eSports दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाला खेल है और इसके लिए अत्यधिक कौशल की आवश्यकता होती है, MoGo के साथ आगे बढ़ने और eSports सुविधा बनाने का यह एक स्वयंसिद्ध निर्णय था। हम सोमैया को ईस्पोर्ट्स हब बनाने की उम्मीद करते हैं।

मोगो सोमैया विद्याविहार विश्वविद्यालय के एस्पोर्ट्स क्षेत्र में एस्पोर्ट्स प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा

में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार भारत पर्यवेक्षकMOGO ने शीर्षकों के लिए भारत में 27 Esports टूर्नामेंट आयोजित किए हैं जिनमें शामिल हैं: वैलोरेंट तथा बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया (बीजीएमआई). इसे पर भी सूचीबद्ध किया गया है NASDAQ. उन्होंने एक की मेजबानी करने की भी घोषणा की है कॉल ऑफ़ ड्यूटी रुपये के पुरस्कार पूल के साथ टूर्नामेंट। एक अरब।

मोगो एस्पोर्ट्स के सीईओ सनी भंडारकर को उम्मीद है कि अगले सीजन में एस्पोर्ट्स प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। MoGo SVU एस्पोर्ट्स एरिना। इसके अतिरिक्त, वे नवंबर 2022 से शुरू होने वाले SVU के साथ साझेदारी में प्रमाणित esports कोचों के साथ एक मोबाइल एस्पोर्ट्स अकादमी शुरू करने की भी योजना बना रहे हैं। उन्होंने कहा,

हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि हम एस्पोर्ट्स को समर्पित क्षेत्र बनाने वाले पहले व्यक्ति हैं। हमारे साथ यह कदम उठाने के लिए हम सोमैया विद्याविहार विश्वविद्यालय के प्रबंधन, विशेषकर खेल निदेशक को भी धन्यवाद देना चाहते हैं। शुरुआत से ही हमारा ध्यान उन छात्रों के लिए एक मंच तैयार कर रहा था जो एस्पोर्ट्स को करियर के रूप में चुन सकें और हम इसके लिए लगातार काम कर रहे हैं। यह एक नया सवेरा है और हम आशा करते हैं कि कई और विश्वविद्यालय भी ऐसा ही दृष्टिकोण अपनाएंगे।

सनी भंडारकर, मोगो एस्पोर्ट्स के सीईओ

यह साझेदारी भारत में निर्यात को आकार देने और युवाओं को एक पेशे के रूप में निर्यात करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सही प्रकार का बुनियादी ढांचा प्रदान करने में एक बड़ा कदम है। सोशल मीडिया की प्रतिक्रिया को देखते हुए, एस्पोर्ट्स के प्रति उत्साही ऐसे विकास की प्रतीक्षा कर रहे हैं जो उन्हें इस क्षेत्र में अधिक अवसर प्रदान करेगा।

मोबाइल ग्लोबल एस्पोर्ट्स और सोमैया विद्याविहार विश्वविद्यालय के बीच सहयोग के बारे में आपके क्या विचार हैं? हमें नीचे कमेंट्स बताएं।

अधिक मोबाइल गेमिंग समाचार और अपडेट के लिए, हमारे . से जुड़ें व्हाट्सएप ग्रुप, टेलीग्राम समूह, या कलह सर्वर. साथ ही हमें फॉलो करें instagram, ट्विटर, तथा गूगल समाचार त्वरित अपडेट के लिए।



[ad_2]

Leave a Comment