China’s Mobile Gaming user base sees a decline for the first time since 2008

2022 की पहली छमाही के अंत में चीन में सर्वेक्षण की गई सांख्यिकी रिपोर्टों में, यह सामने आया है कि चीनी खेलों से उत्पन्न वृद्धि और राजस्व में गिरावट आई है, और चीनी मोबाइल गेमिंग उपयोगकर्ताओं की संख्या में गिरावट देखी गई है। पतन 2008 के बाद पहली बार जब सर्वेक्षण डेटा पहली बार एकत्र किया गया था।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन में मोबाइल गेमिंग यूजर्स और रेवेन्यू अर्निंग दोनों में गिरावट देखी गई

गेमिंगफोन के माध्यम से छवि

आँकड़ों के अनुसार, जो द्वारा साझा किया गया है चीन ऑडियो-वीडियो की गेम पब्लिशिंग कमेटी तथा डिजिटल पब्लिशिंग एसोसिएशन एक उद्योग सम्मेलन में जारी एक रिपोर्ट में, चीन में गेमर्स की संख्या में कमी आई है 666.57 मिलियन प्रति 665.69 मिलियन1.8% की गिरावट के लिए लेखांकन।

चीन में गेमिंग वेंचर्स से अर्जित घरेलू राजस्व में 4.25% की कमी आई है। यह 2021 और 2020 की पहली छमाही में क्रमशः 8.3% और 30.4% की वृद्धि के विपरीत बहुत कम है। चीनी गेमिंग उद्योग के दिग्गजों के साथ जैसे Tencent, नेट ईज, और HoYoverse विश्व स्तर पर अपने बाजारों का विस्तार करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, चीनी खेलों का वैश्विक राजस्व वर्ष की पहली छमाही में लगभग 9 बिलियन डॉलर लाने के लिए लगभग 6.2% की वृद्धि हुई है। हालांकि ग्राफ अभी भी सकारात्मक है, यह पहले के वर्षों की तुलना में कम खड़ी है।

मोबाइल गेमिंग उद्योग 2021, भारत सरकार गेमिंग का समर्थन करती है, चीनी गेमिंग उद्योग कर्मचारियों की छंटनी करता है

चीन के ऊर्ध्वगामी ग्राफ में मंदता गेमिंग उद्योग गेमिंग को नियंत्रित करने के लिए कठोर नीतियों के लागू होने के बाद आया है। नीतियों में वीडियो गेम खेलने वाले युवाओं द्वारा बिताए गए समय की निगरानी और सीमित करना शामिल है। एक सख्त लाइसेंसिंग प्रणाली और एक कड़े सेंसरशिप बोर्ड के साथ। इन कठोर नियमों ने गेमिंग अर्थव्यवस्था और उद्योग को एक परिणाम के रूप में धीमा कर दिया है।

मोबाइल उपयोगकर्ताओं में गिरावट और राजस्व सृजन का Esports पर व्यापक प्रभाव पड़ा है

खेल उद्योग के अन्य क्षेत्रों में घटती वृद्धि के परिणामस्वरूप, eSports चीन के पारिस्थितिकी तंत्र को भी नुकसान हुआ है। वर्ष की पहली छमाही में चीनी निर्यात का कुल राजस्व $ 11.31% बिलियन है जो कि पिछले वर्ष की तुलना में 10.12% की गिरावट है। पैन डेली.

द्वारा जारी की गई रिपोर्ट तांग जियाजुनझेजियांग प्रांत में 22 जुलाई को आयोजित एक मंच पर चीन ऑडियो-वीडियो और डिजिटल पब्लिशिंग एसोसिएशन के उप महासचिव।

चीन के मोबाइल गेमिंग उपयोगकर्ताओं में गिरावट
eSports.ch . के माध्यम से छवि

चीन में गेमर्स की कुल संख्या में कमी को ध्यान में रखते हुए, इसमें शामिल खिलाड़ियों और दर्शकों की संख्या निर्यात कम हो गया है साथ ही, संख्या होने के साथ 487 मिलियनजो पिछले साल की तुलना में कम है। एक सकारात्मक नोट पर, ऑनलाइन प्रतियोगिताओं की परिपक्वता के कारण, जनवरी से जून 2022 तक, चीन में ई-स्पोर्ट्स आयोजनों की संख्या में साल दर साल वृद्धि हुई है। 62.

अंतिम विचार

पिछले साल, चीन ने दुनिया में गेमिंग पर सबसे सख्त प्रवर्तन नीतियों में से एक को लागू किया। और इसका जो प्रभाव पड़ा है, वह रिपोर्ट किए गए आँकड़ों से अधिक स्पष्ट है।

यद्यपि इस तरह की नीतियों का कार्यान्वयन एक उचित उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए किया गया था, ताकि युवाओं को एक आभासी जीवन के बजाय अपने वास्तविक जीवन पर अधिक ध्यान केंद्रित किया जा सके, इसमें कोई संदेह नहीं है कि जब आर्थिक दृष्टिकोण से विकास को आंकने की बात आती है तो यह एक मंदक रहा है। . इस प्रकार, यह देखा जाना बाकी है कि यह सब कैसे समाप्त होता है यदि कंपनियां ग्राफ को फिर से बढ़ाने के लिए वर्कअराउंड का प्रबंधन करती हैं, क्योंकि हम इसके बारे में रिपोर्टों की निगरानी भी जारी रखते हैं।

आपके क्या विचार हैं क्योंकि चीन में राजस्व आय में गिरावट के साथ-साथ मोबाइल गेमिंग उपयोगकर्ताओं की संख्या में गिरावट देखी जा रही है? नीचे टिप्पणी करके हमें बताएं!

अधिक मोबाइल गेमिंग समाचार और अपडेट के लिए, हमारे . से जुड़ें व्हाट्सएप ग्रुप, टेलीग्राम समूह, या कलह सर्वर. साथ ही हमें फॉलो करें गूगल समाचार, instagramतथा ट्विटर त्वरित अपडेट के लिए।



Leave a Comment